Powered By Blogger

martes, 6 de enero de 2015

उत्तर की पीपुल्स: Aleuts

पहली बार के लिए कहा जाता है, वर्ष 1741 के लिए रूसियों, इन स्वदेशी लोगों अलेउत एलेउटियन द्वीप के निवासियों की जा रही है। लिखित स्रोतों अंत में Aleuts द्वारा अपनाई गई, और बीसवीं सदी के शुरुआती दशकों में, 1747 के बाद से नाम का इस्तेमाल किया है। और "तट के लोगों" का मतलब है।


Aleuts एलेउटियन द्वीप समूह, अपतटीय अलास्का प्रायद्वीप और Shumagin द्वीप के दक्षिण पश्चिम के मूल निवासी हैं। 19 वीं सदी की शुरुआत के बाद सोवियत अधिकार क्षेत्र में जो कर रहे हैं कमांडर (बेरिंग और Mednyi) में रहने वाले Aleuts द्वीप बसाया। कमचटका क्षेत्र में अलेउत जिला 1969 में 1932 में स्थापित किया गया था, इन दो द्वीपों के Aleuts Nikolskoye, बेरिंग द्वीप में रहने के लिए एकत्र हुए।


रूसी पहली जगह का पता लगाया है, जब एक मध्य 18 वीं शताब्दी, Aleuts की संख्या 25,000 पर अनुमान लगाया गया था। मूल निवासी के खात्मे और दासता काफी उनकी संख्या कम हो। 1834 में मिशनरी Veniaminov आई द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार कम से कम 2500 Aleuts थे। 1945 में मानव विज्ञानी ए Hrolicka के बारे में 1400 Aleuts पर संख्या का अनुमान है। वर्तमान में, Aleuts की वैश्विक संख्या लगभग 10,000 है कि माना जाता है। उनमें से कुछ भी Aleuts के क्षेत्र में माना जाता है, जो दक्षिण पूर्व और दक्षिणी अलास्का, कर रहे हैं। 2000 के दशक में कमांडर द्वीप समूह में रहने के बारे में 1000 Aleuts थे। अमेरिका के हिस्से में 6000 (ज्यादातर mestizo) कर रहे हैं डेटा अनुमान के रूप में एलेउटियन आइलैंड्स। वे अभी भी स्थानीय आबादी का 35% थे।

Anthropologically Aleuts Ártico.Los Aleuts वे पहली बार 3000 साल पहले पूर्वोत्तर एशिया या अलास्का के तट पर एलेउटियन द्वीप समूह में पहुंचे लगता मंगोल जाति के करीब हैं। अध्ययनों से अब यानी alrrededor 12,000 साल ईसा पूर्व से अमेरिका और एशिया के बीच एक भूमि कनेक्शन अभी भी वहाँ था जब Aleutians समय के साथ जुड़े रहे हैं बताते हैं कि

अलेउत भाषा एस्किमो-अलेउत भाषाओं के अंतर्गत आता है और पेलियो-एशियाई के एक सदस्य माना जाता है। Attu (पश्चिमी), Atka और Unalaska (पूर्व): अनुसंधान अलेउत भाषा के अनुसार, तीन बोलियों में विभाजित किया जा सकता है। मतभेद छोटे हैं और पारस्परिक बोधगम्यता में बाधा नहीं है। Aleuts आज द्विभाषी हैं। अलेउत अमेरिकियों अंग्रेजी बोलने एशियाई Aleuts शुरुआती 19 वीं सदी में Russified कर दिया गया था, जबकि अपेक्षाकृत अलेउत भाषा आर्कटिक की भाषा, व्याकरण मतभेद और ले के साथ आम में ज्यादा है यद्यपि

मछली पकड़ने और शिकार के पारंपरिक प्रथा के अनुसार पूरे समुदाय, नहीं हंटर और उनके परिवार के अंतर्गत आता है। घरों भूमि और बड़े में थे। परंपरागत भोजन के रूप में अच्छी तरह से, समुद्री स्तनधारियों और समुद्री पक्षी, मछली (कच्चा खाया) और खेती और पशुओं मिंक के लिए समर्पित Aleuts moluscos.Hoy दिन है, साथ ही बागवानी के विकास के मांस के शामिल अर्थव्यवस्था की पारंपरिक शाखाओं।

मछली पकड़ने और शिकार के पारंपरिक प्रथा के अनुसार पूरे समुदाय, नहीं हंटर और उनके परिवार के अंतर्गत आता है। घरों भूमि और बड़े में थे। परंपरागत भोजन के रूप में अच्छी तरह से, समुद्री स्तनधारियों और समुद्री पक्षी, मछली (कच्चा खाया) और खेती और पशुओं मिंक के लिए समर्पित  दिन है, साथ ही बागवानी के विकास के मांस के शामिल अर्थव्यवस्था की पारंपरिक शाखाओं।

जबरन द्वीपों कमांडर के लिए दूसरी जगह कौन थे Aleuts, जीवन शैली और स्थानीय प्राकृतिक परिस्थितियों के अनुकूल था। सर्दियों एलेउटियन द्वीप समूह में ठंडा और अधिक बर्फ कर रहे हैं। उत्तरी बेरिंग की बसे हुए भाग फ्लैट टुंड्रा है, और Mednyi चट्टानी है। परिवहन के नए साधन, (यहां तक ​​कि गर्मियों में) कुत्ते दोहन शुरू किए गए थे।

स्थानीय विद्या के संग्रहालय बच्चों की कला स्कूल और एक लोक कलाकारों की टुकड़ी बुलाया करने के लिए आज, लोकप्रिय संस्कृति धन्यवाद बचता है। अमेरिका के पक्ष में रहने वाले Aleuts की अलेउत भाषा शिक्षण 1970 के मध्य में फिर से शुरू किया गया था।

लेनिन Cardozo पारा द्वारा पोस्ट
आकार: Aahan कैर्रॉज़

No hay comentarios.:

Publicar un comentario