Powered By Blogger

martes, 6 de enero de 2015

इनुइट या एस्किमो: उत्तर की पीपुल्स

इनुइट दक्षिण केप यॉर्क के बीच, उत्तर पश्चिमी ग्रीनलैंड में, समुद्र और प्रायद्वीप हेस के तट की एक संकरी पट्टी के   किनारे के बेसिन में उत्तरी कनाडा, अलास्का और ग्रीनलैंड के टुंड्रा में रहने वाले और Etaht उत्तर। लंबे समय तक 8000 से अधिक किलोमीटर की दूरी पर फैले। यह 150,000 लोगों के बारे में इस क्षेत्र में निवास का अनुमान है। कारिबू, भालू, व्हेल और जवानों पर प्रकाश डाला जा सकता है, जो बीच में वे शिकार जानवरों के प्रवास के बाद, एक खानाबदोश जीवन का विकास करना। इन और अन्य जानवरों के भोजन, आवास के लिए हर संभव भागों लेते हैं, और घरों और शिकार उपकरणों का निर्माण किया। सील के शिकार और मछली पकड़ने के लिए उन्हें भी आर्कटिक में कठोर सर्दियों में भोजन पाने के लिए अनुमति देते हैं।

यह अनूठा गांव है, पूर्वोत्तर एशिया साइबेरिया में अपने मूल है। एस्किमो-अलेउत उनके पूर्वजों बेरिंग जलडमरूमध्य को पार कर गया है और यह भी उत्तरी अमेरिका में बस गए। और यह चारों ओर अलास्का थुले संस्कृति, जल्दी से आर्कटिक क्षेत्र खत्म करने के लिए पूर्व की ओर फैला हुआ है जो इनुइट लोगों के मूल में पैदा हुई है कि 1000 था कि अनुमान लगाया गया है। इनुइट क्षेत्र कोट द्वीप को छोड़कर, उत्तरी आर्कटिक वृक्ष रेखा से कब्जा कर लिया और हडसन की खाड़ी में कुछ पड़ोसी द्वीप भर में, डोरसेट संस्कृति की जगह, 1500 में लैब्राडोर में 1300 में ग्रीनलैंड पहुंच गया जो 1903 तक   बसे हुए।

सबसे व्यापक सिद्धांतों ग्रह के ठंडा क्षेत्रों में उनके निपटान वे पूर्वोत्तर एशिया से और बेरिंग जलडमरूमध्य भर में अलास्का के लिए आया था, जब वे 12,000 साल पहले अमेरिकी भारतीयों द्वारा सामना करना पड़ा अस्वीकृति की वजह से है कि दावा करते हैं।

वे पारंपरिक रूप से अमेरिका, ग्रीनलैंड और साइबेरिया के आर्कटिक क्षेत्र  विभिन्न स्वदेशी लोगों के लिए एक आम नाम के रूप में, एस्किमो बुलाया गया है। एस्किमो "कच्चे मांस का भक्षण" मतलब हो सकता है कि एक एल्गोनिकन शब्द है क्योंकि कनाडा में, वे (इनूकीटूत्, इनुइट में) "लोगों को" जिसका अर्थ है इनुइट, के रूप में खुद को परिभाषित करते हैं। विलक्षण "आदमी" या "व्यक्ति" जिसका अर्थ है Inuk है। शब्द इनुइट (एस्किमो) आधिकारिक तौर पर केवल इनुइट प्रयोग किया जाता है, जहां कनाडा में अप्रचार में गिर गया है। वास्तव में, केवल अलास्का और साइबेरिया ग्रामीणों में अब भी एस्किमो कहते हैं। स्पेनिश में, हालांकि, शब्द "इनुइट" शब्दकोश में नहीं है।

अपनी सभ्यता हर आदमी अपने धन है के रूप में ज्यादा बड़ी उम्र की महिलाओं की है, जिसमें परिवार, पितृसत्तात्मक, बहुविवाही, पर आधारित है। उनकी मान्यताओं के अनुसार, छोटे पूर्वजों के   हैं, क्योंकि बच्चों को इस सभ्यता में बहुत महत्वपूर्ण हैं। शायद ही कभी कल्पना चुनौती!। वे पूजा या प्रार्थना करने की जरूरत नहीं है, जो बेहतर प्राणियों के अस्तित्व में विश्वास करते हैं। उनकी भाषा ही संज्ञाएं और   है और कई अक्षरों के साथ एक शब्द बनाने के लिए एक वाक्य के कुछ हिस्सों में शामिल होने पर बनाता है जो चार बारीकी से संबंधित बोलियों, साथ, एस्किमो है। इस भाषा क्षेत्र से भिन्न होता है जो एलेउटियन करने जैसा है। लेकिन उन दोनों के बीच आसानी से की परवाह किए बिना वे क्या कर रहे हैं क्षेत्र के समझा जा सकता है। वे महाकाव्यों और गीतों पर आधारित है, एक व्यापक लोक साहित्य है 

शारीरिक रूप से, वे अच्छी तरह से सानुपातिक, मांसपेशियों में हैं और छोटे अंग है। पुरुषों 1.60 मीटर की दूरी पर है और कम से कम 10 सेंटीमीटर महिलाओं औसत पर मापा जाता है। उनके चेहरे प्रमुख   के साथ, व्यापक और फ्लैट हैं। नाक नहीं बल्कि लंबे और संकीर्ण और अक्सर मुड़ा हुआ, सीधे है। उनकी खोपड़ी के एक बड़े कपाल क्षमता का पता चलता है और उसके सिर औसत चौड़ाई माना जाता है। बाल कर्ल करने के लिए एक मामूली प्रवृत्ति के साथ, काला, मजबूत और मोटी है। पुराने लोगों को अभी कुछ ग्रे बाल हैं और गंजापन अज्ञात है। विरल हमेशा दाढ़ी मोम ठंड तापमान के साथ उस पर बनाने से बर्फ को रोकने के लिए, उसकी त्वचा गाल और शरीर के भूरे रंग का या हल्के पीले रंग के कवर पर तन भागों पर लाल या तांबा है। आंखों ब्राउन और परोक्ष नहीं कर रहे हैं ..
किसी भी संयंत्र नहीं उगते, जो उत्तरी भूमि, की ठंड के लिए, आप जीवित रहने के लिए क्या कर सकते हैं सब शिकार और मछली के लिए है। यह बांधों परेशान करने के लिए और sleds, परिवहन के अपने मुख्य साधन खींचें करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो बड़े कुत्तों, साथ चलने उनमें से बहुत विशेषता है। स्लेज कुत्ता इनुइट जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। बर्फ या बर्फ पर, qamutik खींच एक कुत्ता टीम, एक स्लेज लकड़ी, जानवरों की हड्डियों, एक व्हेल की मूंछ मुंह और भी जमे हुए मछली का बना दिया। सर्दियों दुर्लभ खाद्य अक्सर होता है, पुरुषों वे फ़ीड कि अन्य जानवरों के बीच जवानों, कारिबू, भालू, याक और Whistler, पीछा करने के लिए यात्रा करना चाहिए। प्रत्येक समूह में रहने का अलग तरीका है। कनाडा शिकार कारिबू में जबकि अलास्का में, उदाहरण के लिए, सामन मछली पकड़ने में लगे हुए हैं।

ऐसे जवानों और वालरस शिकार के रूप में समुद्री स्तनधारियों के लिए के रूप में एक सामान्य अभ्यास है। आम तौर पर, एस्किमो, वे शिकार जानवरों के सबसे बनाने के लिए उन्हें भोजन, कपड़े, ईंधन और उपकरण उपलब्ध कराने के। शिकार करने के लिए, sleds ड्राइव करने के लिए सहायता और परिवहन प्रदान मजबूत है कि कुत्तों के साथ उन में बहुत आम है। आज, sleds तेजी स्नोमोबाइल द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है। गर्मियों में, वे कश्ती में चलते हैं।

कई दिनों तक चलने वाले अभियान के शिकार हैं, तो आप अस्थायी मकान बनाने की जरूरत है। यह स्थायी घरों की लकड़ी लोड करने के लिए असंभव है, अस्थायी आश्रयों कठिनाई के बिना हर जगह है कि एक सामग्री का निर्माण किया जाना चाहिए। तो बर्फ के साथ बना रहे हैं। ये बर्फ घरों बर्फ के ब्लॉक के साथ बनाया दौर निर्माण कर रहे हैं जो इग्लू कहा जाता है उनकी संस्कृति, के एक आइकन हैं। दरअसल, एस्किमो की उन्हें सबसे ज्यादा में रहते हैं, लेकिन सर्दियों शिकार करने के लिए उन्हें का उपयोग नहीं करते।

शब्द इग्लू घर का मतलब है और स्थान और मौसम पर निर्भर करता है, विभिन्न आकार के हो सकते हैं। यह बर्फ के ब्लॉक के साथ वहाँ बनाया इग्लू सच है कि, कई अर्द्ध भूमिगत, लकड़ी और पत्थर का निर्माण किया है और पीट के साथ आते हैं। बर्फ इग्लू कुछ ही घंटों में सर्दियों में बनाया जाता है। वे तेल सील और व्हेल जलने से गर्म एक बड़े आराम से अंतरिक्ष का प्रबंधन। बर्फ की इन्सुलेट क्षमता के लिए धन्यवाद, तापमान बनाए रखा है। नहीं अर्द्ध भूमिगत सुरंगों से मिलकर प्रविष्टियों का निर्माण, ठंड के बाहर के साथ तापमान को प्रभावित करने के लिए। कभी कभी, बड़े परिवारों के कई इग्लू कनेक्ट करने के लिए कई सुरंगों का निर्माण। विभिन्न जानवरों की खाल के साथ मिट्टी कवर। गर्मियों में, जल्दी से हटाया जा सकता है जो फर दुकानें, पहनते हैं। आगे उत्तर अलावा, इनुइट समूहों खानाबदोश हैं, लेकिन यह भी उनके घरों में निर्माण।

कनाडा के इनुइट संस्कृति अपनी हस्तशिल्प, विशेष रूप से अपने मूर्तियां, जिसका बिक्री कई इनुइट समुदायों के लिए आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत है सबसे साबुन बनाने का पत्थर, के लिए जाना जाता है। जहां वे रहते पर्यावरण पर, औसत वार्षिक तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे है और ठंडे सर्दियों शून्य से नीचे 55 तक पहुँच सकते हैं। हिंसक तापमान समुद्री स्तनधारियों बर्फ के माध्यम से साँस लेने में छेद का कहना है कि बात करने के लिए, कई दिनों के लिए आश्रयों का परित्याग रोकता। Attica क्षेत्र के निवासियों की ज्यादा इन समुद्री स्तनधारियों जोड़ी खिलाने और बुनियादी निर्वाह पर निर्भर करते हैं। आर्कटिक जलवायु के कारण कृषि के किसी भी रूप असंभव बना दिया है और व्यावहारिक रूप से खाद्य पौधों का उत्पादन नहीं होता है। भस्म केवल संयंत्र खाद्य पदार्थों मृत कारिबू के पेट में निहित उन लोगों के लिए सीमित कर रहे हैं।

इनुइट या एस्किमो वसा पर रखा कंटेनर साबुन बनाने का पत्थर लैंप में उनके भोजन का ज्यादा फोड़ा, वे भी आंतरिक अंगों सहित कच्चे मांस की बड़ी मात्रा में, खाने के लिए। इस प्रकार, विटामिन और लवण आवश्यक टोक़ मानव पोषण युक्त कर्कश आहार। "कच्चे मांस खाने वाले": खपत के इस प्रकार के लिए अपने eskimau अवधि से (उत्तरी अलास्का के रहने वाले) Algonquins द्वारा प्रदान की एस्किमो अवधि, व्युत्पन्न था।
केवल पीने के पानी हीटिंग दीपक grasa.Sus कपड़े पर वर्ष बर्फ या बर्फ के सबसे अंदर की ओर बालों के साथ खाल के आधार पर कर रहे हैं के लिए प्राप्त की और महिलाओं के साथ जुगल कि भालू का चमड़ा या फॉक्स तैयार है उनके दांत और मूत्र के साथ tanned। ये कपड़े जानवरों की पेशी के साथ सिलना हैं।

सामान्य में बहुत दोस्ताना लोग हैं और परिवारों में रहते हैं। बच्चे अत्यधिक पूर्वजों का माना  होने के लिए सम्मान किया जाता है। जनजातियों के सिर शिकार अभियानों के प्रमुख के लिए कौन जिम्मेदार है सबसे अच्छा शिकारी है। उसके परंपरागत संस्कृति में, रहने वाले जीवों और प्रकृति का सम्मान नहीं है, तो परेशान कर सकते हैं कि भौतिक घटना को प्रभावित करने वाले अलौकिक शक्तियों में विश्वास नहीं है। सुरक्षा के प्रबंधक  के हैं।

एस्किमो होने के कारण इस तरह के शिकार में कमी जैसे कारकों को उत्संस्करण की एक तेजी से प्रक्रिया में हैं, राज्य, विनिर्मित उत्पादों के उपयोग, बाजार अर्थव्यवस्था, ईसाई धर्म से animist विश्वासों को बदलने, आदि के द्वारा बनाई गई साइटों में स्थापना वर्तमान .in, नागरिक और भूमि अधिकारों के लिए संघर्ष, सफल रहे हैं। उनमें से, तुम्हारा नाम क्या है, ताकि नुनावुत, कनाडा के इनुइट के अधिकांश की मातृभूमि के रूप में कल्पना एक नए क्षेत्र के निर्माण के लिए 1999 में जो नेतृत्व कनाडा के इतिहास में क्षेत्रीय दावे के सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया की गई है "हमारी भूमि" का मतलब है। इसके अलावा, क्यूबेक आर्कटिक में इनुइट Nunavik के क्षेत्र की मांगों को पूरा करने के क्रम में, क्यूबेक सरकार जेम्स खाड़ी और उत्तरी क्यूबेक के कन्वेंशन के ढांचे के भीतर, Kativik क्षेत्रीय प्रशासन बनाया। कनाडा में, इनुइट इनुइट Tapiriit Kanatami द्वारा प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।
लेनिन Cardozo पारा द्वारा प्रकाशित

Размер: Aahan Карро

No hay comentarios.:

Publicar un comentario