Powered By Blogger

jueves, 25 de diciembre de 2014

अमेज़न rainforest के जीव

अमेज़न वर्षावन ग्रह पर किसी अन्य स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र से जानवरों के अधिक प्रजातियों के लिए घर है। वे जानवरों की यह कर रहे हैं के बारे में 30% वास विविधता के साथ जुड़ा हुआ है पशुवर्ग प्रजातियों की महान विविधता mundo.La का अनुमान है कि; जंगल की स्तरित संरचना; साल भर में उपलब्ध खाद्य पदार्थों की विविधता; और इसके परिणामस्वरूप, इन संसाधनों से फायदा हो सकता है कि प्रजातियों की संख्या में वृद्धि भोजन के प्रकार की उपस्थिति के लिए। इन सभी स्थितियों के आलों की एक विस्तृत विविधता जानवरों के विभिन्न समुदायों द्वारा भरे हैं इजाजत दी एकाग्र। प्रतियोगिता तबके से प्रत्येक के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के समय से सीमित है। यह लेख जानकारी की तलाश में पाठक का मार्गदर्शन करने के लिए करना है। स्तनधारी, पक्षी, सरीसृप, उभयचर, मछली और कीड़े, पशु समूहों को संबोधित किया जाएगा।

स्तनधारी: अफ्रीका में उनके रिश्तेदारों की तुलना में, अमेज़न स्तनधारियों छोटे आकार है। वापस धनुषाकार सिर नीचे की ओर इशारा करते हैं और कम सींग या सींग, आकार घने उष्णकटिबंधीय मिट्टी में आसान आंदोलन के लिए विकसित की रूपांतरों हैं। जैसे उष्णकटिबंधीय वर्षावन, प्रजाति विविधता के उच्च प्रतिशत, और तदनुसार कम जनसंख्या घनत्व के वनस्पति के रूप में स्तनधारी,। स्तनधारी कई निशाचर होते हैं, विशेष रूप से देखने के लिए कठिन हैं। जंगल में स्तनधारियों के वितरण, मोटे तौर पर बायोमास संयंत्र (भोजन और आश्रय) और पानी की उपलब्धता के संगठन द्वारा निर्धारित किया जाता है। अत्यधिक स्तरीकृत प्राथमिक जंगल में, स्तनधारी आबादी वनस्पति वितरण की है कि एक समान करने के लिए प्रतिक्रिया करता है। 

शीतोष्ण वन तब होता है करने के लिए पेड़ क्षेत्र के उच्च अधिभोग की तुलना में। स्तनधारियों की 300 से अधिक प्रजातियों के बल्ले और कृन्तकों हैं, जिनमें से अधिकांश अमेज़न में पाए जाते हैं। अमेज़न दुनिया के सबसे बड़े कृंतक, 200 पाउंड (91 किग्रा) वजन कर सकते हैं कि capaybara के लिए घर है। स्लोथ्स पेड़ में अपने जीवन के अधिकांश खर्च करते हैं। आपका आहार यह आराम कर उनके जीवन का 80% खर्च के लिए, ऊर्जा संरक्षण के लिए उन्हें मजबूर, पोषण है। एक बहुत बड़ी गलती बंदर के आहार को पचाने के लिए मेहनत कर रहे हैं जो पत्ते, के होते हैं। आपका चयापचय सूरज की रोशनी गर्म करने की जरूरत है कि इतनी कम है। अमेज़न नदी में रहने वाले मीठे पानी डॉल्फिन की दो प्रजातियों। Edentates - स्लोथ्स, एंटइटर्स और armadillos सहित - भी अमेज़न नदी के साथ covergen कि नदियों में पाया Manatee, जैसे अमेज़न जंगल के निवासी हैं। गुलाबी डॉल्फिन एक प्रजाति की लंबाई में दो मीटर से अधिक है और अमेज़न करने के लिए सबसे बड़ा स्तनपायी देशी जा रहा जगुआर और टपीर विवादित है।

पंछी: एक पूरी दुनिया की एक तिहाई के आसपास पक्षियों के लिए घर है के रूप में पक्षियों की Mais 1500 प्रजातियों अमेजन बेसिन में पाए जाते हैं। अमेज़न में पाए जाने वाले पक्षियों में से कई दूर सर्दी से प्राप्त करने के लिए जंगल में पहुँचने के उत्तर या दक्षिण से प्रवासियों, कर रहे हैं। चंदवा में पाया जानवरों के बीच में, हम बंदरों, स्लोथ्स, raccoons, सरीसृप और पक्षियों पर खिलाती है जो harpy ईगल, है

। द्योतक, अमेजन नदी की मिट्टी चट्टानों साथ पाया Macaws की उपस्थिति। Spix की एक प्रकार का तोता सबसे प्रसिद्ध में से एक है। सबसे आम पक्षियों में से हैं: Inambu Carijo, Inhambu मैं listrado, Inambu Pixuna, पीई Cinza, Inhambu galinha, Celadon, Mutum Poranga, Mutum सेम, Mutum Cavalo माइनर, ईरी mutum के Inhambu Cabeça vermelha, Jacuaçú की, Araqua Araqua से पेंट uru Docampo, युरू Corcovado, युरू Topete, anhuma, Marreca-Ananai, Pato-मत का Mato, धावक बतख, bicoroxo की Marreca, Pato ई-शिखा, पिका-पाव-डे-पंख, पिका-पाव-चॉकलेट, पिका -Pau-amarelo, पऊ स्क्वैमस पिका पिका-पाव-डे-coleira, Barrado पिका पऊ, पिका पिका पेट, पिका पऊ दा कप, पाव-Bufador पिका पिका peito Barrado की anão पऊ vermelha डे पऊ peito pontilhado डे पऊ पिका-पाव-anão-मत का ऑरिनोको, anão Ferrugem पऊ पिका पिका Dourado कास्टिंग पऊ, capitao Coroa, capitao टेप, capitao-डे-bigode, हरी capitao, minhoca Aracari, Aracari BICO deMarfim, Aracari-काँसे के रंग, Aracari-साक्षर, Surucuá Pavao, coleira की Surucuá, Preta घोड़े की Surucuá, Surucuá-डे-पेट-Amarela, Surucuá-pequfno करने वाली पेट, Dourada पेट, Juruva-Ruiva, मार्टिन Udu-डे-BICO-लार्गो, की Surucuá -pescador-anão, मार्टिन pescadoir Damata, डैडी-कीट canelado, अल्मा-डे-बिल्ली, Chincoã-डे-BICO-vermelho, SACI-Faisao, Jacu-Estalo-डे-BICO-हरे, Jacu-Estalo-डे-BICO vermelho, Arara-Canindé, Arara canga।

सरीसृप: अमेज़न वन भूमि रीढ़ की सबसे प्रचुर मात्रा में शिकारियों सरीसृप, विशेष रूप से सांप और छिपकली हैं। यह 500 से अधिक स्तनपायी वहाँ का अनुमान है कि अन्य सरीसृपों की 175 और 300 प्रजातियों छिपकली है। ज्ञात सबसे अच्छा, Boas विशाल कंस्ट्रिकटर सांप हैं। कुल मिलाकर, वृक्षवासी जलीय, और अपेक्षाकृत छोटे हैं। वन मंजिल से अधिकांश सांप मध्यम, रात और थोड़ा जहरीला करने के लिए छोटे हैं। वे उभयचर, स्तनधारी, छोटे पक्षियों और कीड़ों को खाते हैं। उदाहरण के लिए, तिल सांप वियोज्य जबड़े काज प्रकार के साथ, विशेष रूप से पक्षियों के अंडे के अनन्य खिलाने के लिए अनुकूल है, उसके मुंह के कोनों से परे फैलाना है कि लंबे समय नुकीले है। सिर एक मानव उंगली के आकार के है, एक चिकन अंडे के रूप में के रूप में बड़े निगल सकता है। वहाँ "दो सिरों वाले सांप" नामक प्रजाति, भी कर रहे हैं सिर जैसा एक पूंछ, और एक पूंछ जैसा एक सिर है। 

साथ ही, आगे सबसे सांप उनके सिर ले जाने के रास्ते mimics एक तरीका है कि शिकारियों, साँप की पूँछ चालों को भ्रमित करने के लिए। के रूप में, हालांकि के रूप में प्रचुर मात्रा में नहीं है कि वे जंगल मंजिल में आम हैं: इस प्रकार हमला किया, तो पूंछ (सिर दिखने) सबसे अधिक संभावना लक्ष्य है और escapar.Anfibios के लिए और अधिक अवसर देने के लिए सांप की अनुमति देता है पेड़ों में पाया। सबसे अच्छा वन के नाम से जाना जाता अलावा छोटे जहर डार्ट मेंढक, चमकीले रंग (Dendrobatidae परिवार के सदस्यों) कर रहे हैं। ये मेंढ़क धीमी गति से बढ़ रहे हैं और पीठ पर उनके ग्रंथियों में शक्तिशाली विषाक्त पदार्थों का स्राव। संभावित शिकारियों चौकसी करने के लिए उनके विषाक्त रचना विज्ञापित करने के लिए अपने रंग का उपयोग करें। विष की शक्ति प्रजातियों से भिन्न होता है, और सदियों नाल डार्ट्स के सुझावों के जहर के लिए वनवासी इन त्वचा स्राव उपयोग किया गया है। नाम से जाना सबसे जहरीले मेंढक terribilis सुनहरा पीला Phyllobates है। इसके अलावा, मेंढ़क की नहीं सभी प्रजातियों चमकते जंगल रंग के होते हैं। 

आमतौर पर, उभयचर के बाकी, defensa.Peces के रूप में अनुकरण या छलावरण, का उपयोग करें: अमेजन बेसिन 3000 से अधिक प्रजातियों का अनुमान है दुनिया में मीठे पानी में मछली की प्रजातियों की संख्या सबसे अधिक होती है। अमेज़न 17 largo.El piramutaba कैटफ़िश, विशाल कैटफ़िश Amazononian के 1600 से अधिक किलोमीटर की दूरी पर मुंह के पास उनके प्रजनन के मैदान से लगभग 3300 किलोमीटर की दूरी को विस्थापित करने के लिए विश्वास कर रहे हैं, जिनमें से कुछ 1100 सहायक नदियों है ऊपरी अमेज़न में उनके spawning आधार करने के लिए अमेज़न। Tambaqui के रूप में अमेज़न में कई मछली, पेड़ के बीज की महत्वपूर्ण dispersers हैं। pirarucu या arapaima मछली के लिए 5 मीटर की लंबाई तक पहुँचने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी में से एक है। वह जुरासिक काल (200 मिलियन वर्ष पुराने) से डेटिंग, सबसे पुराने में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। एक और बेहद महत्वपूर्ण है, बेहतर स्वाद के साथ मीठे पानी में मछली का माना जाता है, जो Tambaqui या Pacu, है, यह फल और बीज पर खिलाती है। 

स्थितियों के अनुकूल है समुंदर का पारंपरिक रूप से थे कि .Varias मछली प्रजातियों 22 किलोग्राम (50 पाउंड) की लंबाई में 3 मीटर (9 फुट) तक पहुँचने और वज़न कम कर सकते मछली और कोई मछली की एक प्रजाति है जो इलेक्ट्रिक मछली, अमेज़न रे, डॉल्फिन, और esponjas.Insectos सहित मीठे पानी: अमेज़न में पशु प्रजातियों में से 90% से अधिक कीड़े हैं। यह कीड़े के बारे में 30 लाख प्रजातियों रखे जाते हैं कि अनुमान है। यह भी दुनिया में मौजूद हैं जो 2,000,000 भृंग (Coleoptera), के बारे में 25% है। Longhorn बीटल 16 सेमी से अधिक (एंटेना शामिल नहीं) एक शरीर की लंबाई हो सकता है। 
वर्षावन की एक एकल वर्ग मील अक्सर कुछ वैज्ञानिकों अमेजन बेसिन के पशु बायोमास का 30% चींटियों द्वारा बनाई है का अनुमान है कि कीड़े के 50,000 से अधिक प्रजातियों के घरों।  चींटियों की छठी पत्ती क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए जिम्मेदार हैं, पत्ती उनके भूमिगत घोंसले के लिए उन्हें स्थानांतरित करने के लिए उन्हें टुकड़ा। वे नए विकास को बढ़ावा देने, जो जंगल वनस्पति छंटाई, के पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पत्तियों को तोड़ने के लिए, फर्श नए सिरे से। हम यह भी तितलियों के बारे में 6000 प्रजातियां हैं कि अनुमान है। ऐसे सेंटीपीड के रूप में कीड़े, बिच्छू एक खाद्य स्रोत के रूप में रेत केंचुओं का उपयोग करें।

मछली: अमेजन बेसिन 3000 से अधिक प्रजातियों का अनुमान है दुनिया में मीठे पानी में मछली की प्रजातियों की संख्या सबसे अधिक होती है। अमेज़न 17 कैटफ़िश, विशाल कैटफ़िश Amazononian के 1600 से अधिक किलोमीटर की दूरी पर मुंह के पास उनके प्रजनन के मैदान से लगभग 3300 किलोमीटर की दूरी को विस्थापित करने के लिए विश्वास कर रहे हैं, जिनमें से कुछ 1100 सहायक नदियों है ऊपरी अमेज़न में उनके आधार करने के लिए अमेज़न। Tambaqui के रूप में अमेज़न में कई मछली, पेड़ के बीज की महत्वपूर्ण  हैं। pirarucu या arapaima मछली के लिए 5 मीटर की लंबाई तक पहुँचने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी में से एक है। वह जुरासिक काल (200 मिलियन वर्ष पुराने) से डेटिंग, सबसे पुराने में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। एक और बेहद महत्वपूर्ण है, बेहतर स्वाद के साथ मीठे पानी में मछली का माना जाता है, जो Tambaqui या Pacu, है, यह फल और बीज पर खिलाती है। स्थितियों के अनुकूल है समुंदर का पारंपरिक रूप से थे कि .Varias मछली प्रजातियों 22 किलोग्राम (50 पाउंड) की लंबाई में 3 मीटर (9 फुट) तक पहुँचने और वज़न कम कर सकते मछली और कोई मछली की एक प्रजाति है जो इलेक्ट्रिक मछली, रे, डॉल्फिन, और स्पंज सहित अमेज़न मीठे पानी।


कीड़े: अमेज़न में पशु प्रजातियों में से 90% से अधिक कीड़े हैं। यह कीड़े के बारे में 30 लाख प्रजातियों रखे जाते हैं कि अनुमान है। यह भी दुनिया में मौजूद हैं जो 2,000,000 भृंग (Coleoptera), के बारे में 25% है। Longhorn बीटल (Titanus giganteus) 16 सेमी से अधिक (एंटेना शामिल नहीं) एक शरीर की लंबाई हो सकता है। वर्षावन की एक एकल वर्ग मील अक्सर कुछ वैज्ञानिकों अमेजन बेसिन के पशु बायोमास का 30% चींटियों द्वारा बनाई है का अनुमान है कि कीड़े के 50,000 से अधिक प्रजातियों के घरों। Leafcutter चींटियों की छठी पत्ती क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए जिम्मेदार हैं, पत्ती उनके भूमिगत घोंसले के लिए उन्हें स्थानांतरित करने के लिए उन्हें टुकड़ा। वे नए विकास को बढ़ावा देने, जो जंगल वनस्पति छंटाई, के पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पत्तियों को तोड़ने के लिए, फर्श नए सिरे से। हम यह भी तितलियों के बारे में 6000 प्रजातियां हैं कि अनुमान है। ऐसे सेंटीपीड के रूप में कीड़े, बिच्छू एक खाद्य स्रोत के रूप में रेत केंचुओं का उपयोग करें।

लेनिन Cardozo पारा द्वारा पोस्ट

Размер: Aahan Карро

No hay comentarios.:

Publicar un comentario