Powered By Blogger

domingo, 14 de diciembre de 2014

पिछले सात प्राथमिक जंगलों

दुनिया एक पूरी है और इसे समझने के लिए, हम पारिस्थितिक सहित अपने किनारों में से प्रत्येक को समझने के लिए धैर्य की जरूरत है। पाठक, इस सरल पढ़ने के लिए उपलब्ध Pongo, प्राथमिक जंगलों पर, मैं खत्म, इसके संरक्षण के लिए एक बड़ा दृष्टि होगा यकीन है।

पूर्व में जर्मन मूल के शब्द, Busch बुलाया वन, ग्रह के हरे रंग अंतरिक्ष से देखा जाता है। कहां गहरे रंग या तीव्र हरी तथाकथित प्राथमिक जंगलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यहां तक ​​कि एक अक्षुण्ण वन, जो मानव और औद्योगिक गतिविधि में, अपनी मूल स्थिति सघन क्षेत्र में खोने के लिए काफी घिस नहीं किया गया है, तो यह घनत्व, उत्पाद है। ये पारिस्थितिक तंत्र अभी भी प्रवासी प्रजातियों सहित सभी जीवित प्राणियों के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए प्राचीन हालत और काफी बड़े में रहना ही हैं जो साबित हो रही है, जो पृथ्वी की सतह के दस प्रतिशत को कवर किया। इसलिए, जंगलों का कोई अन्य प्रकार के जैविक समृद्धि या इन बायोम के पारिस्थितिक महत्व के पास है। हालांकि, प्राथमिक जंगलों के क्षेत्रों को फिर से दुनिया में तेजी से छोटे हो गए हैं। मानवीय हस्तक्षेप के वैज्ञानिकों और एनजीओ पर्यावरणविदों, इस ग्रह पर प्राथमिक जंगलों के 80% को नष्ट कर दिया गया है, जो बिंदु, को समाप्त हो गया है। 

शेष 20% बांधों, सड़कों, कृषि और पशुधन के विस्तार की लकड़ी या तेल की खोज, खनन, निर्माण पर प्रकाश डाला, विभिन्न कारणों से धमकी दी है। आज दुनिया में प्राथमिक जंगल के 1400 लाख हेक्टेयर के छह लाख हेक्टेयर खो दिया है या प्रत्येक año.Geográficamente, दुनिया में प्राथमिक वनों के 75% से अधिक तीन प्रमुख क्षेत्रों में पाया जाता है अपमानित कर रहे हैं: कनाडा और अलास्का ; रुस; अमेज़ोनिया और Guianas और। यूरोप के मामले में, स्वीडन और फिनलैंड में मूल वन का केवल 0.3% है बड़े क्षेत्रों में इन प्राथमिक जंगल ininterrumpidas.De में, अमेज़न 50 सभी स्थलीय प्रजातियों में से% और के साथ, सबसे बड़ी जैव विविधता में शामिल अस्तित्व के लिए यह इस पर निर्भर है कि पौधों। अमेज़न inhabiting कई स्वदेशी लोगों, सहित बीस लाख लोगों को,। इस बायोम ब्राजील सीमाओं के भीतर है, यद्यपि यह प्राथमिक वर्षावन ऐसे गुयाना, वेनेजुएला, कोलंबिया, सूरीनाम, फ्रेंच गयाना, इक्वाडोर, पेरू और बोलीविया जैसे देशों तक फैला है। 

अमेज़न rainforest, पश्चिमी यूरोप या पूरे अमेरिका के रूप में बड़े रूप में है वैज्ञानिकों ने पौधों, पक्षियों की 1,000 प्रजातियों और स्तनधारियों की 300 से अधिक प्रजातियों के पारिस्थितिकी तंत्र में 60,000 के आसपास प्रजातियों रखा जाता है कि कहते हैं। वन और अपनी प्रसिद्ध नदी भी मीठे पानी में मछली और गुलाबी मीठे पानी डॉल्फिन और विशाल ऊद जैसे जलीय स्तनधारियों के 2000 से अधिक प्रजातियों के जीवन को बनाए रखने के लिए। ब्राजील में, अमेज़न rainforest 180000 के बारे में Amerindians और कई और अधिक परंपरागत वनवासियों अमेरिंडियन और पुर्तगाली मूल सहित घर के लिए 20 लाख लोगों को भी है। इन समुदायों के रहने के लिए जंगल पर निर्भर करते हैं। 

वन भोजन और आश्रय से उपकरणों और दवाओं के लिए सब कुछ प्रदान करता है। महाद्वीप पर के बाद, दुनिया में बरकरार समशीतोष्ण वर्षावन का सबसे बड़ा पथ का प्रतिनिधित्व दक्षिणी चिली और अर्जेंटीना के क्षेत्रों को कवर शीतोष्ण दक्षिण अमेरिका में प्राथमिक जंगलों। यह इस क्षेत्र के लिए घर की अद्वितीय पौधों और जानवरों। इस तरह के प्यूमा (प्यूमा concolor), पहाड़ शेर के रूप में, फेलिडे परिवार, डार्विन मेंढक, Pudu हिरण, लोमड़ी Chilote या ऐरोकेरिया पेड़ की एक स्तनपायी है। ऐसे Pehuenche, Quinquen घाटी में चिली, या Huitrapulli Mapuche भारतीयों और अन्य स्थानीय समुदायों के रूप में स्वदेशी समुदायों के लोग रहते हैं इस जंगल में हमेशा अपनी आजीविका के लिए जंगल की प्राकृतिक संपदा पर निर्भर है।

मध्य अफ्रीका के वर्षावन, यह भी दुनिया में जैव विविधता की सबसे बड़ी एकाग्रता के क्षेत्रों में से कुछ का प्रतिनिधित्व करते हैं। वे कैमरून साथ मध्य अफ्रीका, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, कांगो ब्राज़ाविल, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इक्वेटोरियल गिनी और गैबॉन के मैदानी इलाकों से करता हूं। यह अमेज़न वर्षा वन के बाद आकार प्राथमिक जंगल में दूसरा सबसे अमीर जैव विविधता और अफ्रीका के लिए जगह है। कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में, वन पृथ्वी पर कहीं नहीं पाए जाते हैं, जिनमें से कई पक्षियों की 1000 से अधिक प्रजातियों और स्तनधारियों की 400 से अधिक प्रजातियों के लिए घर है। 

कांगो बेसिन के जंगलों यह अफ्रीका में सबसे बड़ा स्टोर कार्बन और दुनिया भर में चौथा है, जिससे इस ग्रह पर जंगलों में संग्रहीत सभी कार्बन का 8% जमा। अफ्रीकी वन महान वानर की भूमि है, यह इन जंगलों पर सख्ती से निर्भर हैं जो गोरिल्ला, चिम्पांजी और बोनोबो, के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है। उनहोने हाथी, Okapi का निवास स्थान है। इसके अलावा, के बारे में 12 लाख वनवासी, जो बीच में आश्रय, स्वास्थ्य, भोजन और सांस्कृतिक और आध्यात्मिक अस्तित्व के लिए जंगल पर सीधे निर्भर है जो अर्द्ध घुमंतू जनजातियों Baka Pygmies, कर रहे हैं। जैव विविधता के संबंध में समान रूप से महत्वपूर्ण है, स्वर्ग वन कहा जाता है, जो इंडोनेशिया और पापुआ न्यू गिनी और आसपास के द्वीपों के जंगलों रखा है, जो दक्षिण पूर्व एशिया, के जंगलों की है। 

500 से अधिक स्तनपायी प्रजातियां, 1600 पक्षी प्रजातियों और उच्च पौधों के बारे में 30,000 प्रजातियों रखें। वे hombree, वनमानुष, और सुमात्रा राइनो और जावा की चौथी सबसे करीबी रिश्तेदार के अंतिम आबादी के लिए घर है। के रूप में अच्छी तरह से अपनी सांस्कृतिक विविधता के रूप में, उदाहरण के लिए, न्यू गिनी में 800 से अधिक भाषाओं, दुनिया भर में बोली जाने वाली भाषाओं में से एक तिहाई से कर रहे हैं। इन संस्कृतियों में से कई यह कई पीढ़ियों के लिए किया गया है, के रूप में जीवन के उनके रास्ते बनाए रखने के लिए वनों पर निर्भर करते हैं। अपने भविष्य और जंगलों बारीकी से संबंधित हैं।
साइबेरियाई टैगा के प्रादेशिक रूप में बोल रहे जंगलों, रूसी संघ के पूर्वी तीसरे गठन और 663,000,000 हेक्टेयर से अधिक शामिल किया गया है - अधिक से अधिक दो तिहाई महाद्वीपीय संयुक्त राज्य अमेरिका के आकार का प्रतिनिधित्व। यही कारण है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा है, है। एशियाई रूस के लॉस Nevados वन दक्षिण में अमूर और Ussuri नदियों के बेसिन के किनारे उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र के लिए, पूर्वोत्तर साखा में आर्कटिक क्षेत्र से लेकर बरकरार प्राचीन जंगल के क्षेत्रों शामिल। वन क्षेत्र का 45 प्रतिशत का गठन किया है, और दक्षिण में शीतोष्ण उत्तर में वन टुंड्रा से चलता है।

 जंगल के इस विविधता ऐसे साइबेरियाई बाघ, सुदूर पूर्वी चीता, हिमालयी भालू और कस्तूरी मृग के रूप में लुप्तप्राय प्रजातियों सहित पौधों और जानवरों की कई प्रजातियों के लिए आश्रय प्रदान करता है। अमूर-सखालिन दुनिया में किसी भी अन्य शीतोष्ण वन से प्रजातियों में से अधिक प्रकार के लिए घर है। अन्य जंगलों की तरह, एशियाई रूस की बर्फीली जंगलों खाबरोवस्क क्षेत्र के Nanai तरह स्वदेशी लोगों के लिए घर भी हैं। उन्हीं अक्षांशों में, अमेरिका और कनाडा के प्राथमिक जंगलों जंगलों के विभिन्न प्रकार शामिल हैं। वे न्यूफाउंडलैंड और अलास्का के बीच का विस्तार उत्तरी वन बेल्ट, अलास्का और पश्चिमी कनाडा के तट की बरसात शीतोष्ण वन, और दूरदराज के क्षेत्रों में शीतोष्ण वन के अवशिष्ट क्षेत्रों की भीड़ में शामिल हैं। साथ में, इन जंगलों जलवायु परिवर्तन को स्थिर, और इस तरह पूर्व में पूरे महाद्वीप पर कब्जा कर लिया जो भूरा भालू, कौगर और ग्रे वुल्फ, के रूप में बड़े स्तनधारियों के लिए आश्रय प्रदान करने के लिए मदद करने, कार्बन का भारी मात्रा में स्टोर। कनाडा में, यह प्राथमिक वन देश में पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीवों के 140,000 प्रजातियों के बारे में दो तिहाई के लिए निवास स्थान प्रदान करता है कि अनुमान है। 
उत्तरी अमेरिका के प्राचीन जंगलों भी दक्षिण पूर्व अलास्का, Hupa और Yurok और उत्तरी कैलिफोर्निया में Eyak और Chugach के रूप में भारतीयों के हजारों को आजीविका प्रदान करते हैं। कनाडा में एक लाख आदिवासी लोगों (पहले राष्ट्र, इनुइट और Metis), ऐतिहासिक दृष्टि से उनके भोजन और आश्रय प्रदान की गई है कि उत्तरी या शीतोष्ण वनों में भंडार और समुदायों पर लगभग 80 प्रतिशत रहते हैं, और अपने जीवन शैली का हिस्सा है । अंत में, कम से कम नहीं, यूरोप के पिछले प्राचीन जंगलों, यूरोपीय रूस (यूराल पर्वत के पश्चिम) के आसपास के जंगल के साथ स्कैंडिनेविया में शेष प्राथमिक जंगल के कुछ क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ये उदीच्य जंगलों यूरोप में बरकरार प्राचीन जंगल के आखिरी गढ़ का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन जंगलों पौधों और जानवरों सहित भालू और उड़ान गिलहरी की तरह जीव rarities में से कई प्रजातियों के अस्तित्व को सुनिश्चित किया है। इन प्राथमिक उत्तरी वन भारतीयों के हजारों के लिए घर भी हैं।
 सामी हिरन चरवाहों स्वीडन, फिनलैंड और नॉर्वे के उत्तरी भाग में के रूप में अच्छी तरह से रूस में Murmansk क्षेत्र में रहते हैं। / एस 5:03 पी के साथ साक्षात्कार - वन भी आर्कान्जेस्क क्षेत्र और लेनिन Cardozo रूसी europea.Publicadas के कोमी गणराज्य में निवास जो कोमी और नेनेट (या Samoyeds) की पारंपरिक संस्कृतियों बनाए रखें। 

No hay comentarios.:

Publicar un comentario