Powered By Blogger

domingo, 14 de diciembre de 2014

प्राथमिक जंगलों के स्वदेशी लोगों





दुनिया में 300 मिलियन स्वदेशी लोगों की, प्राथमिक जंगलों के बारे में 150 करोड़ की शरण में किया गया है। वे कुछ 1500 जातीय समूहों या जनजातियों रखे जाते हैं कि अनुमान है। माँ प्रकृति का प्यार है, वह प्रदान करता है भोजन के लिए आभार में अपने दैनिक श्रद्धा, इन समुदायों के आम भाजक है। इन मूल के लोगों के लिए, जीवन के प्रति सम्मान मुख्य मूल्य के रूप में पवित्र है। लालच, लोभ और धन का संचय, जीवन के उनके वैश्विक नजरिया के बाहर गिर कि व्यवहार कर रहे हैं। प्राचीन रूप में प्राथमिक जंगलों उन समुदायों के रूप में। और वह अपने गंतव्य है, यह इन जंगलों की कमजोरी से जुड़ी है। यहाँ उनके संबंधित वातावरण में, बहुत संक्षेप में मुख्य स्वदेशी समुदायों की जीवन शैली में वर्णित है।

अमेज़न की स्वदेशी लोगों

अमेज़न, भी इक्वेटोरियल जंगल या अमेज़न जंगल कहा जाता है, 6,000,000 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है और दक्षिण अमेरिका में नौ देशों में शामिल हैं: ब्राजील, कोलंबिया, पेरू, वेनेजुएला, इक्वाडोर, बोलीविया और गुयाना: गुयाना, फ्रेंच गुयाना और सूरीनाम। इस प्राथमिक जंगल के बारे में 180,000 Amerindians सहित लगभग 20 लाख स्वदेशी लोगों के लिए घर और कई और अधिक caboclos (अमेरिंडियन और पुर्तगाली जंगल के पारंपरिक निवासी) है। 215 विभिन्न जातीय समूहों और 170 अलग अलग भाषाओं में वितरित की। प्रमुख समूहों में दर्द, Arahuac, Arutani, Amanyé, AWA, Baniwa, Botocudo, Chamacoco, Chiripá, Kubeo, Enawene Nawe (Saluma) Guajibo, Warao, Mapoyo, Maquiritare, पेमोन, Piaroa, puinabe, SAPE, Yaruro शामिल , Guenoa, गुआरानी, ​​Guaycurú, Hupdë, Kaingáng, Kamayurá, Karajá, Kayapó, Korubo, Mbyá, Munduruku, Ofaie, गुआरानी-Kaiowá, Panará, Payaguá, Pirahã, Quilombolo, Tapirape, Ticuna, Tremembé, Tucano, टूपी, Tupiniquin (Tupinikim) , Xavante, Xoko, Xucuru, Yanomami, Yawanawa

अमेज़न की स्वदेशी लोगों में से अधिकांश अपनी सरकारों, लकड़ी कंपनियों, पशु फार्मों और बड़े वृक्षारोपण क्षेत्र के हाथों में लगातार हमलों, निष्कासनों और usurpations के बाद कम से कम देखा है। बसने, prospectors और अक्सर अवैध रूप से संचालित है जो अन्य कार्यकर्ताओं के साथ संपर्क है, जो स्वदेशी लोगों के लिए कोई उन्मुक्ति को रोगों की महामारी को जारी रखने का कारण है। कई समुदायों decimated किया गया है। जीने के लिए जंगल पर निर्भर करते हैं। जंगल भोजन, आश्रय, उपकरण और दवाएं निकाली गई। वन भी अपनी संस्कृति और धार्मिक मान्यताओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

दक्षिण अमेरिकी  के जंगलों की स्वदेशी लोगों

यह भी उपमहाद्वीप में लगभग 4 लाख लोगों की आबादी का प्रतिनिधित्व करने, आयमारा प्रकाश डाला गया। अमेरिका में 15 लाख लोगों तक पहुँचने के लिए एक बड़ी आबादी के साथ क्वेशुआ वक्ता। यह रेगिस्तान संस्कृति का एक समाज है, क्योंकि जिसका वैश्विक नजरिया Atacameños, विशेष रूप से पानी के साथ, प्रकृति के साथ एक गहरा रिश्ता और गहन बातचीत व्यक्त करते हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में उन लोगों के साथ रहते हैं कि वनस्पतियों और जीव के एक संपूर्ण ज्ञान के आधार पर उनकी संस्कृति रेडियन दुनिया की विश्वदृष्टि से जुड़ा है जहां 

अन्य प्रमुख जातीय समूहों: Huanuco, Ashaninka, Chamicuro, Culina, Machiguenga, Nomatsiguenga, Yine, Shawi, Shiwilu, Harakmbut, बोरा, Huitoto, Ocaina, Achuar, Awajun, Kandozi, Wampis, Jibaro Amahuaca, Capanahua, Cashibo-Cacataibo, Cashinahua, Mayuruna-MATSE, Nahua, Sharanahua, Shipibo, Conibo, Yaminahua, Capanahua, Cashibo, Cacataibo, Cashinahua, Mayuruna-MATSE, Nahua, Sharanahua, Shipibo-Conibo, Yaminahua, Yagua, ईएसई Ejja लोग, Orejon, Secoya, Kukama, Kukamiria, Arabela, Iquito, Tikuna, Urarina, Jaqi, टूपी गुआरानी Chiriguano, Izozeño, Guarayos, Siriono, Yuqui, Tapiete, Guarasug'we, Chiquitano, Mojeño, Baure, Tacana, यही Ejja, Cavineño, Araona, Toromona, केमैन, Mosetenes, Mataco Noctene, Chipaya, नाइट्रेट, Iruito, Ayoreo, Chacobo, Yaminahua, spadefish, Itenez, Yuracaré, Movida, Cayuvaba, Canichana, Lecos।

उत्तरी अमेरिका के स्वदेशी लोगों

वे खुद कहते हैं, 300 से अधिक जनजातियों में आयोजित लगभग 4 लाख स्वदेशी या आदिवासी मूल निवासी, उत्तरी अमेरिका के महान महाद्वीप में रहते हैं।

कनाडाई प्रदेश, भारतीयों वे युकोन क्षेत्र और 10 या 15% तक पहुँच जहां उदीच्य जंगल में उच्चतम अनुपात के साथ, जनसंख्या का 5% के लिए खाते में इन जातीय समूहों में से अधिकांश की प्रकृति आरक्षित है उत्तर पूर्व में 12%। अलास्का आदिवासी में लोग कुल के बारे में 3%, जो हम तटीय क्षेत्रों के इनुइट द्वारा प्रतिनिधित्व एक 3% की वृद्धि जोड़ने के लिए बनाते हैं।

पश्चिम और उत्तर में 30,000 Athapaskan के आसपास केंद्रित कर रहे हैं, और पूर्व और दक्षिण लाख के निकट स्थित हैं: वर्तमान में उत्तर अमेरिका के उदीच्य जंगलों की भारतीय आबादी दो समूहों में भाषाई मानदंडों के आधार पर विभाजित कर रहे हैं algonquianos। अलास्का में Athapaskan 6000 के बीच और 7000, कम अपनी-अपनी भाषाओं को बनाए रखने, जिनमें से आधे से अधिक तक पहुँचने; (लगभग 2200) सबसे अनेक Koyukuk बेसिन, युकोन के अधिकार बैंक की एक सहायक नदी में और बाद के बीच बेसिन में रहने वाले, koyukons हैं, और पूर्वोत्तर, Kutchins या "ग्विच'इन द्वारा अपने पड़ोसियों "अलास्का के बीच विभाजित 2600 कुल मैं कनाडा युकोन क्षेत्र persones। Kutchins अपनी परंपराओं और भाषा Athapaskan का सबसे उत्तरी और संभवतः बेहतर बनाए रखने के हैं।

Athapaskan कनाडा टैगा, एक तरफ,। युकोन क्षेत्र और एनडब्ल्यू के बीच बढ़ा है, के बारे में 30,000 का अनुमान है, और दूसरी ओर ब्रिटिश कोलंबिया, अलबर्टा, Saskatchewan और मैनीटोबा के पड़ोसी प्रांतों,। 3500 और 4000 और सबसे अनेक (लगभग 1500) के बीच बसे हुए युकोन क्षेत्र में ब्रिटिश कोलंबिया लाइव sekanis के प्रांत में सुदूर उत्तर में इस क्षेत्र की दप, और ग्विच'इन में रहने वाले tutchones रहे हैं, tahltans, वाहक, Chilcotins, अलबर्टा में रहते हैं जिनमें से ज्यादातर बीवर, का एक अंश है, और भी युकोन क्षेत्र के दक्षिणी क्षेत्र में निवास जो kaskes और tagishos, का एक हिस्सा; साथ में, वे 6000 से अधिक लोगों को एक छोटे से कर रहे हैं। एनडब्ल्यू के पहाड़ी क्षेत्र में tanaines, tananes लगता है, ग्विच'इन (भी बुलाया गया "को पार कर"), हान, tahitans और खरगोश। जिसका नाम ग्विच'इन, व्युत्पत्ति, "लोगों को", मुख्य रूप से अपने क्षेत्र के माध्यम से, अलग कबीलों के एक समूह का गठन मतलब है।

जिसका भाषा एक अन्य देशी समूह Nadene Haida हैं परिवार के अंतर्गत आता है। Haida ब्रिटिश कोलंबिया और दक्षिण अलास्का में वेल्स द्वीप के राजकुमार की रानी चार्लोट द्वीप समूह में रहने वाले और 5000 लोगों का अनुमान है।

एल्गोनिकन भाषा के लोगों के बीच, हम पश्चिमी देशों के विभिन्न समूहों दास और अथाबास्का नदियों के पूर्व और दक्षिण में वितरित की, और अब मैनिटोबा, झील विन्निपेग और यहां तक ​​कि खण्ड के पूर्व क्या है की एक व्यापक क्षेत्र पर कर रहे हैं.उन्हें लगता है हडसन और जेम्स, जीना पौधों और ओजिब्वा लगता है। एक अन्य महत्वपूर्ण समूह NE-enoilno 'सही लोग हैं। वर्तमान में नौ भंडार क्यूबेक में रहने वाले लगभग 7000 लोगों की संख्या।

विश्व स्तर पर यह अनुमान लगाया गया है लगभग 80% शेयरों या उदीच्य जंगलों में रह रहे हैं, जो लोगों में केंद्रित है, जहां कनाडा में एक लाख के बारे में स्वदेशी लोगों, कि। वन, खाद्य और सुरक्षा प्रदान करता है जीवन के बारे में उनकी विश्वदृष्टि का दृश्य ही नहीं है। Nuxalk के लोगों, उदाहरण के लिए, वन "सप्तऋषि वर्षा वन" के दिल में 10,000 साल के लिए रहते हैं; ब्रिटिश कोलंबिया कनाडा के प्रांत के पश्चिमी तट पर। Nuxalk भोजन के प्रमुख स्रोतों में से एक सामन है। बड़े वन क्षेत्रों की कटाई सीधे इस प्रकार खाद्य श्रृंखला के पैतृक संतुलन को तोड़ने, अंडे नहीं कर सकते सामन प्रभावित नदियों के प्रदूषण में हुई है। यह मूल स्वदेशी लोगों को अपनी संप्रभुता और उनके पारंपरिक क्षेत्र में रहने के लिए स्वतंत्रता की रक्षा को बनाए रखा है।

उपमहाद्वीप का सबसे महत्वपूर्ण दौड़ की इन्वेंटरी, हम Achomawi, Accohannock, अपाचे, Aravacos, चेरोकी, चेयेन्ने, डकोटा, Yaqui, Tarahumara, Catawba, Chinanteca, कोमांचे, कौवे, क्रीक, होपी, ferrets, इनुइट (एस्किमो) पर प्रकाश डाला आइरोक्युइस, लकोटा, लेनेप, Pawnee, Pipiles, मियामी, Mohicans, मोजावे, नवाजो, Blackfoot, Pottawatomie, सेमिनोल, शॉनी, और सियु।

Afognak, Kuqa, Akiachak, Akiak, Akutan, Alakanuk Alatna, Aleknagik, Algaaciq, Allakaket, Ambler, Anaktuvuk, Andreafski की Yupiit, Angoon, Aniak, Anvik, आर्कटिक, Asa'carsarmiut, Atka, Atqasuk के Atmautluak गांव: अलास्का की जनजातियों Afognak, अलास्का।

उनके मूल मान्यताओं में अमेरिकी भारतीयों को उनके आसपास के प्राकृतिक पर्यावरण, उन्हें जीवित रहने के लिए और वे हिस्सा हैं अनुमति देता है कि प्रकृति के प्रति सम्मान का एक बहुत ही महत्वपूर्ण आधार दिखा। इस धार्मिक अवधारणा के अनुसार, मानव, जानवरों और पौधों की दुनिया के बीच कोई सीमा नहीं थे। एक "पिट पिता" और प्रकृति की वार्षिक जी उठने समझाने में मदद की है, जो "माँ पृथ्वी" भय। टैगा के सभी लोगों इनुइट (इनुइट की विश्वोत्पत्तिवाद) की याद ताजा "मास्टर्स" पशु आत्माओं, विश्वास के अस्तित्व में विश्वास करते थे। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, उसे करने के लिए समर्पित त्योहारों और अनुष्ठान हत्या के साथ प्रकट होता है कि विशेष रूप से भालू, सम्मान सम्मान दिया जाता है।

दक्षिण पूर्व एशिया के जंगलों में स्वदेशी लोगों

भारत से न्यू गिनी को इंडोचीन, मलेशिया के लिए और 20,000 से अधिक द्वीपों की एक श्रृंखला के माध्यम से दुनिया के सबसे पुराने वर्षावन में फैला है। इस बड़े प्राथमिक जंगल में आज सबसे अधिक होने के कारण बढ़ती हुई जनसंख्या के unsustainable दबाव को धमकी दी। दक्षिण पूर्व एशिया में यह लगभग 550 मिलियन लोग, लाइव एशिया के निवासियों के बारे में एक-सातवें एक घनी आबादी वाले क्षेत्र है। इसमें डेल्टा, जलोढ़ मैदानों और नदी घाटियों में मुख्य रूप से रहता है जो एक महान जातीय विविधता, वहाँ है। मेकांग डेल्टा और हांगकांग सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्र हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रदेशों में 1000 के बारे में जनजातियों रहते हैं कि अनुमान है। प्रमुख जातीय समूहों के बीच काया, Brek, BWE, Manumanaw, Paku, Yintale, Yimbau, करेन काले (गेबा और Pa'o), Padaung, लता, PWO, या S'gaw करेन सफेद, Zayein, Toraja, शान है और काचिन।

न्यू गिनी में 800 से अधिक भाषाओं में, मौजूदा भाषाओं में से एक तिहाई दुनिया भर में बोली जाने वाली। Asmat, Baruya, दानी, eToro, Korowai, लाक, Lakalai, Lesu, Maisin, अपने प्रमुख जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन संस्कृतियों के कई कई पीढ़ियों के लिए हुआ है, के रूप में जीवन के उनके रास्ते बनाए रखने के लिए वनों पर निर्भर करते हैं। उनकी विश्वदृष्टि में, आम तत्व हैं: वे हर वस्तु, पहाड़, नदी ... एक भावना है कि विश्वास करते हैं। उनमें से कुछ स्वयंसेवकों, और अन्य द्रोही।

मध्य अफ्रीका के स्वदेशी लोगों

यूरोप के प्राथमिक और उदीच्य जंगलों में 1% और दुनिया के जंगलों के 3% के बीच का प्रतिनिधित्व करते हैं और 1,00,000 से अधिक भारतीयों के लिए घर कर रहे हैं। स्कैंडेनेविया के उत्तरी भाग और हिरन रैप रहने वाले Murmansk में निवास, Lapps, के रूसी क्षेत्र में। विशेष रूप से, सामी लोग, सामी और सामी उत्तरी नार्वे, स्वीडन, फिनलैंड और उत्तर पश्चिमी रूस में कोला प्रायद्वीप तक फैला है जो कॉल लैपलैंड क्षेत्र में बस गए। लगभग 82,000 लोग हैं। वहाँ की आबादी का कोई आधिकारिक आँकड़े हैं, लेकिन कुछ 50,000 नॉर्वे, स्वीडन में 20,000, फिनलैंड में 10,000 और रूस में 2000 में रहते हैं कि अनुमान है। Lapps खुद के लिए उनके स्वदेशी स्थिति का दावा किया है। एक अन्य प्रमुख जातीय समूह रूसी संघ के यूरोपीय हिस्से और संघ के अन्य जिलों में बाकी हिस्सों में कोमी गणराज्य में ज्यादातर रहते हैं जो कोमी (लगभग 24,500 लोग) कर रहे हैं। इसके अलावा 250,000 से अधिक कर रहे हैं, जो याकूत लोग, Evenk (30,000 से अधिक कर रहे हैं), khantis (22,000), ऐनू (16,500), mansis (सिर्फ 8,000 से अधिक), Selkups (3500) और Kets ( के बारे में एक हजार लोगों)। नेनेट रहते Archangelsk और कोमी गणराज्य के क्षेत्र में, पूर्व इसके अलावा 30,000 भारतीयों और KOMIS नेनेट पूर्वोत्तर यूरोप और उत्तर पश्चिमी साइबेरिया के ध्रुवीय क्षेत्र में निवास 7000 के लिए करने के लिए राशि है कि एक समुदाय के हैं। उनकी दुनिया टुंड्रा और वन-टुंड्रा, कई नदियों और marshlands के साथ एक बर्फीले क्षेत्र है।

नेनेट की संस्कृति और भाषा गायब हो रहे हैं। सदियों से, नेनेट के प्रवास के हिरन के चक्र द्वारा नियंत्रित। वे शिकारी और मछुआरों के रूप में रहते थे और टुंड्रा के लिए अपना जीवन उपयुक्त है। बीसवीं सदी की शुरुआत में, सोवियत राज्य सामूहिक फार्मों की स्थापना की और उनके खानाबदोश नेनेट जीवन को छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया। 50 के दशक के बाद से, इस गांव का वास लकड़ी, तेल और रासायनिक कंपनियों के बड़े समूहों द्वारा नष्ट कर दिया गया है: नेनेट चरागाह खो दिया है और औद्योगिक बस्तियों अम्ल वर्षा और प्रदूषण लाया। भारी धातुओं और अन्य जहरीले पदार्थ हिरन में, उन लोगों के साथ, काई में जमा और। बाद के माध्यम से नेनेट की खाद्य श्रृंखला में पेश कर रहे हैं। इसके भाग के लिए, कोमी और Archangelsk के क्षेत्रों के जंगलों के विनाश में तेजी है पालन कैसे। इस लकड़ी का मुख्य लक्ष्य पश्चिमी यूरोप और फिनलैंड के बाजार हैं।

Lapps यूरोप के अंतिम स्वदेशी लोगों रहे हैं। वे उत्तरी स्कैंडेनेविया और रूस के कुछ हिस्सों में रहते हैं। नेनेट के रूप में, संस्कृति हिरन प्रजनन, शिकार और मछली पकड़ने के द्वारा चिह्नित है। वन ऐसे मशरूम, सन्टी छाल चाय, जामुन, शहद, मेवा और कई औषधीय पौधों के रूप में व्यंजनों प्रदान करता है। पशुपालन हिरन, लेकिन आधुनिकीकरण किया गया है, उनकी संस्कृति का मूल बनी हुई है। कच्चे माल के लिए इमारती लकड़ी और खोज लेप्लैंडेर जीवन का आधार की धमकी: वन।

साइबेरियाई टैगा के स्वदेशी लोगों




एशियाई रूस की बर्फीली जंगलों रूसी संघ के पूर्वी तीसरे कर रहे हैं और 663,000,000 हेक्टेयर से अधिक शामिल किया गया है। दक्षिण में अमूर और Ussuri नदियों के बेसिन के किनारे उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र के लिए, पूर्वोत्तर साखा में आर्कटिक से चलता है कि प्राथमिक जंगल के जंगल क्षेत्र हैं। वन क्षेत्र का 45 प्रतिशत का गठन किया है, और दक्षिण में शीतोष्ण उत्तर में वन टुंड्रा से चलता है। इन जंगलों स्वदेशी लोगों के लिए घर भी हैं। इन स्वदेशी लोगों की सबसे अधिक प्रतिनिधि खाबरोवस्क क्षेत्र में अमूर नदी के किनारे निवास जो Nanai, कर रहे हैं। इसकी जनसंख्या 20,000 लोगों का अनुमान है। सदियों के लिए, Nanai या "स्थानीय लोगों को" वहाँ उनके शिकार के मैदान और मछली पकड़ने के लिए है। शिकार है क्या है और क्या यह निर्धारित करता है कि मौसम है। और मछली पकड़ने के भोजन का एक समृद्ध स्रोत है। परंपरागत रूप से, मछली की खाल के जूते और कपड़े बनाया है। अन्य स्वदेशी लोगों अमूर नदी में पानी एक ही क्षेत्र में रहने वाले, Ulchi हैं। इसकी जनसंख्या 4,000 लोगों का अनुमान है। वर्तमान में, उनके निवास और उनकी संस्कृति के अस्तित्व के पारिस्थितिक प्रभाव द्वारा धमकी दी हैं उनके पैतृक निवास स्थान का सामना करना पड़ा। Http://lenincardozo.blogspot.com/ | अपने साझा वैश्विक नजरिया, naturaleza.Lenin Cardozo की पूजा है



No hay comentarios.:

Publicar un comentario