Powered By Blogger

miércoles, 17 de diciembre de 2014

तटीय जंगलों: विलुप्त होने में हरे रंग की सीमा। लेनिन


अमेरिका में, जनसंख्या वृद्धि का एक परिणाम के रूप में हाल के दशकों में तटीय और समुद्री शहरों के विस्तार के वन्य जीवन की एक किस्म का सुरक्षित ठिकाना किया गया है कि महत्वपूर्ण पारिस्थितिक तंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं जो तटीय जंगलों के निकट विलुप्त होने के लिए योगदान दिया है और वनस्पतियों। धीरे-धीरे हम कई मामलों में उन्हें गायब करने के लिए इन हरी सीमाओं cornering किया गया है। क्या अतीत में कई प्रजातियों के लिए महान वाले देश का मतलब अब इमारतों, विला, मकान और इन तटों से सटे पर्यटक सड़कों से प्रतिस्थापित किया गया है।

यह लेख पाठक संक्षेप में समझाने के लिए करना चाहता है और इस छोटे से ज्ञान इन असुरक्षित प्रकृति भंडार की रक्षा करने के लिए इसे जोड़ने से उम्मीद है।

मैंग्रोव बेल्ट सबसे खतरे में डाल रहे हैं कि तटीय जंगलों में से एक हैं। वे वसंत ज्वार की उच्च पानी के नीचे से बढ़ रही पेड़ों और झाड़ियों से मिलकर बनता है, कुछ पौधों को सहन और खारा कीचड़ में पनपने और समुद्री जल से लगातार बाढ़ का सामना कर सकते हैं कि एक विशेष उत्पाद वानस्पतिक विविधता की विशेषता है। मैंग्रोव में पाया अधिकांश जानवरों की प्रजातियों में भी इस तरह के समुद्र तटों, नदियों, मीठे पानी के दलदलों के रूप में या पानी के पास अन्य वन संरचनाओं में, अन्य वातावरण में होते हैं। सामान्य में, सख्ती से मैंग्रोव तक ही सीमित पशु प्रजातियों (केकड़ों मैंग्रोव में प्रजातियों में से एक बड़ी संख्या है) बहुत कुछ कर रहे हैं। कच्छ वनस्पति भी स्थानिक और प्रवासी पक्षियों के धार्मिक स्थलों रहे हैं।

इसके अलावा, जंगलों समुद्र तट में जैव विविधता बेहद नाजुक है। कुल मिलाकर रेतीली मिट्टी पर उच्च ज्वार के निशान से ऊपर हैं और खेत या अपलैंड जंगलों में शामिल हो सकते। टिब्बा समुद्र तट पर वनस्पति के कारण जलवायु चरम (तेज हवाओं, लवणता, कमी या अधिक नमी) के कारण कठिन परिस्थितियों तक ही सीमित है। वे पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तन करने के लिए बहुत संवेदनशील होते हैं। भूजल के स्तर में मामूली परिवर्तन, उदाहरण के लिए, वनस्पति हटा सकता है। इस बीच वनस्पति भूमि को स्थिर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका है। मैंग्रोव के रूप में प्रमुख पशु प्रजातियों केकड़ों और मोलस्क हैं। समुद्र तट भी समुद्री कछुए की ही प्रजनन साइटों रहे हैं।
 
समान रूप से महत्वपूर्ण झीलों और दलदल जंगलों समय-समय पर नदी के पानी (दैनिक, मासिक या मौसमी), ज्वार और बाढ़ से बाढ़ क्षेत्रों रहे हैं। वे वनस्पतियों की तुलना में कुछ अधिक ऊँचाई में स्थित हैं। वे ज्वार आंदोलनों से प्रभावित हैं और एक दिन में दो बार ताजा या थोड़ा खारा पानी से बाढ़ गई हो सकती है। इसकी प्राकृतिक वनस्पति वनस्पतियों की तुलना में अधिक विविध है।

अंत में, नदी तट वन, आसन्न या निकट नदियां हैं जो। बेहद घने और उत्पादक होने से होती है, पर्वतारोहियों की एक बड़ी संख्या है। अपने सौंदर्य और मनोरंजन मूल्यों के अलावा विशेष रूप से उभयचर और सरीसृप के लिए पानी की गुणवत्ता, कटाव नियंत्रण और वन्यजीव refuges बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बंदरों और अन्य वृक्षवासी स्तनधारियों और पक्षियों अक्सर इस जंगल प्रकार में प्रचुर मात्रा में हैं।


मैं हमें विकलांगों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए और इन जंगलों की रक्षा में मदद करने के लिए क्या कर सकते हैं पर अब से पाठक समय और कहा कि सभी को धन्यवाद।

No hay comentarios.:

Publicar un comentario