Powered By Blogger

jueves, 18 de diciembre de 2014

उदीच्य जंगल या टैगा की जलवायु


जलवायु ग्रह पृथ्वी पर एक विशेष स्थान पर वातावरण की विशेषता शर्त है। एक क्षेत्र की जलवायु का निर्धारण कि सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से दो हवा के तापमान और वर्षा कर रहे हैं। इसलिए, दुनिया के बायोम जलवायु द्वारा नियंत्रित कर रहे हैं। एक क्षेत्र की जलवायु पौधों वहाँ विकसित होगा जो निर्धारित करते हैं, और निवास कि जानवरों के प्रकार। तीन घटकों, जलवायु, पौधों और जानवरों के एक बायोम की संरचना बनाने के लिए intertwined रहे हैं। इस मौसम की सबसे विशिष्ट क्षेत्रों हैं: मध्य और पश्चिमी अलास्का; युकोन से लैब्राडोर प्रायद्वीप के लिए कनाडा; साइबेरिया के माध्यम से उत्तरी यूरोप से प्रशांत को ग्रीनलैंड, आइसलैंड और यूरेशिया के दक्षिणी क्षेत्रों, अपनी विशिष्ट उदीच्य जंगल या टैगा है, और अपने डोमेन है।

उत्तरी जलवायु महाद्वीपीय जलवायु का एक सबसेट है। कहां Subarctic दक्षिण अक्षांश के बीच टुंड्रा क्षेत्र की है कि महाद्वीपीय ध्रुवीय हवा की जनता को जन्म देता है। 50 एन इसी तरह, जलवायु उत्तरी जलवायु प्रकार उत्तरी वन क्षेत्र में पाया जाता है। पारिस्थितिकी में, "उत्तरी" आम तौर पर Subarctic क्षेत्रों (उत्तरी गोलार्द्ध) और उप-क्षेत्रों (दक्षिणी गोलार्द्ध) में स्थित पारिस्थितिकी प्रणालियों के लिए लागू किया जाता है। ठंड सर्दियों और लघु, गर्म ग्रीष्मकाल के द्वारा होती Subarctic जलवायु के क्षेत्रों, सर्दियों के मौसम के प्रमुख उदीच्य Subarctic जलवायु है।

केवल वर्ष के एक महीने 50F (10C) के ऊपर एक औसत तापमान है। यह जलवायु चरम मौसमी तापमान परिवर्तनों प्रदान करता है। उदीच्य जंगलों में मुख्य स्टेशनों सर्दी और गर्मी के हैं। उत्तरी और टैगा जंगलों में विंटर्स निरंतर बर्फबारी है। औसत तापमान से नीचे छह महीने में एक साल के लिए ठंड है। सर्दियों के तापमान रेंज -54 से -1 डिग्री सेल्सियस (-65 से 30 ° F) है। और गर्मियों में तापमान की सीमा को -7 डिग्री सेल्सियस (20 ° एफ) तक पहुंचता है। गर्मियों में उच्च तापमान 21 डिग्री सेल्सियस (70 ° एफ) हो सकता है। ग्रीष्मकाल उनके, ज्यादातर बरसात और आर्द्र में गर्म कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बहुत ही कम हैं ठंढ के बिना 50-100 के बीच दिनों का अनुमान है। एक साल में कुल वर्षा 30-85 सेमी (12-33) के बीच हो सकता है।

वर्षा वर्षा, बर्फ और ओस के रूप में हो सकता है। उदीच्य जंगल या टैगा में बारिश से अधिकांश गर्मियों में बारिश की तरह गिर जाते हैं। बसंत और पतझड़ शायद ही ध्यान देने योग्य है, जो कम मौसम, कर रहे हैं। इसके विपरीत स्थायी है, या गर्म और आर्द्र या ठंडा है। ग्रीष्मकाल, गर्म बरसात और आर्द्र हैं। औसत मासिक तापमान नीचे ठंड रहे हैं, 6-7 लगातार महीनों के बीच स्थायी। मिट्टी और अवभूमि में सभी नमी मजबूत कई मीटर की गहराई तक जमे हुए है। गर्मी बर्फ बड़े क्षेत्रों में प्रचलित है, इसलिए है कि सतह से एक मीटर से अधिक पिघलना करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

उदीच्य जंगल में जलवायु PPEN-Trewartha सिस्टम में डी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। यह जलवायु शांत गर्मी और कम से साल भर में नम है। सर्दियों के मौसम के प्रमुख उदीच्य Subarctic जलवायु है। कम तापमान और लंबे समय से सर्दियों के बावजूद, शायद कारण अपर्याप्त precipitaciones.Clasificación के लिए नहीं प्लेइस्तोसने के दौरान अलास्का ग्लेशियरों के अंतर्देशीय घाटियों, अनुसार कोपेन जलवायु प्रणाली के लिए
 
प्रणाली कोपेन जलवायु वर्गीकरण दुनिया में मौसम का सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया वर्गीकरण है। रूसी-जर्मन climatologist Wladimir कोपेन द्वारा 1900 में शुरू की पर आज सबसे वर्गीकरण प्रणाली आधारित हैं। कोपेन आम तौर पर वनस्पति और मिट्टी के वैश्विक पैटर्न के साथ मेल खाता है जो पृथ्वी के जलवायु क्षेत्रों की सतह बिताते हैं। कोपेन प्रणाली तापमान और वर्षा का वार्षिक और मासिक औसत के आधार पर जलवायु के पांच मुख्य प्रकार पहचानता है। प्रत्येक प्रकार एक पूंजी पत्र द्वारा नामित है। अक्षर D बरसात के मौसम उदीच्य जंगलों के लिए प्रयोग किया जाता है। ये मौसम ठंड सर्दियों से नीचे तापमान -38 डिग्री सेल्सियस (-36 ° एफ) कर रहे हैं उन क्षेत्रों में जहाँ का हिस्सा हैं।
 
यह जलवायु ठंडी हवा जनता आर्कटिक की मात्रा अक्सर आवक चाल है जहां ध्रुवीय हवा मास के क्षेत्र में है। तापमान रेंज किसी भी मौसम की तुलना में अधिक है। गर्मियों के महीनों के दौरान वर्षा बढ़ जाती है, वार्षिक वर्षा अभी भी उत्तरी वन की जलवायु के menor.Gran है हालांकि गीला माना जाता है। हालांकि, पश्चिमी कनाडा और साइबेरिया में बड़े क्षेत्रों में कम वर्षा प्राप्त करता है और आर्द्र या अर्ध-शुष्क जलवायु के प्रकार पर गिरने।

लेनिन Cardozo Parra पारा biocenosis, उदीच्य Subarctic जलवायु, दुनिया में जलवायु, नम या अर्ध-शुष्क जलवायु, morphoclimatic डोमेन, ला टैगा या उत्तरी वन, periglacial, Subarctic, PPEN-Trewartha सिस्टम द्वारा पोस्ट

No hay comentarios.:

Publicar un comentario