Powered By Blogger

jueves, 18 de diciembre de 2014

टुंड्रा और उदीच्य जंगलों, अंतिम सीमा

उत्तरी गोलार्द्ध में जीवन आगे दक्षिण ध्रुवीय क्षेत्रों और बायोम के बीच लेकर दो ठेठ बायोम, एक के बाद एक, शामिल हैं। वे विशेष रूप से शामिल हैं, जो एशिया के आर्कटिक क्षेत्र में, टुंड्रा, वृक्षवासी वनस्पति से रहित है, और उत्तरी वन या टैगा, टुंड्रा जंगलों में मुख्य रूप से।  

इन ध्रुवीय जंगलों को दिया गया नाम है उत्तर में परमाफ्रोस्ट और टैगा या उदीच्य जंगलों दक्षिण के जंगलों। टुंड्रा के फर्श वर्ष के अधिकांश के लिए जमे हुए है, और आंशिक रूप से गर्मियों में thaws है। पानी तो दलदलों और दलदल में जमा है। टुंड्रा में, सीमित कारक तापमान है। औसत वार्षिक वर्षा, के बारे में 250 मिमी कम है, और अधिकतम तापमान अवभूमि जिसका मोटाई बदलता एक स्थायी जमी परत को प्रदर्शित करता है 10 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है। मिट्टी की यह परत टुंड्रा।
कहा जाता है, जीवन के प्रमुख रूपों काई और लाइकेन हैं। वाष्पीकरण लगभग nonexistent है और एक उच्च नमी है क्योंकि वहाँ कम बारिश के बावजूद, दोनों रूपों में, अच्छी तरह से बढ़ता है। कार्बनिक पदार्थ में गरीब, मिट्टी के पोषक तत्व की कमी प्रस्तुत करता है। पूरे क्षेत्र में दलदलों में हजारों साल से अधिक जमा है कि संयंत्र के मलबे से मिलकर, टुंड्रा दलदल, एक जीवाश्म ईंधन जमा, पीट है। तीव्र ठंड से, विघटन की प्रक्रिया बहुत धीमी है और उपजाऊ मिट्टी के गठन कम है।

टुंड्रा के जीव भी थोड़ा विविधता प्रस्तुत करता है। दो मुख्य प्रजातियां अमेरिका में हिरन, यूरोप और एशिया, और कारिबू हैं। यह सबसे अधिक संभावना एक ही पूर्वज के वंशज बहुत ही इसी तरह जानवरों है। जुगाली हिरण के परिवार के स्तनधारी हैं, और झुंड में रहते हैं। ऊंचाई लगभग पांच फुट (रीढ़ की हड्डी के ऊपर जमीन से मापा जाता है एक चौपाया की ऊंचाई) है। अपने कोट, सर्दियों में सफेद करने के लिए ग्रे से बहुत घने, भूरे रंग स्विच। लाइकेन, अपने भोजन की तलाश में बर्फ में खुदाई के साथ, सींग के पास है। फ़ीड है कि जीवन के रूपों के प्रजनन के चक्र के अनुसार समय-समय पर माइग्रेट करें। हिरन पालतू और मसौदा जानवरों और माल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। पौधों और लाइकेन पर फ़ीड कि अन्य स्तनधारियों Lemmings, भी चूहों।

आर्कटिक खरगोश, भेड़िये, लोमड़ियों, Bobcats और ध्रुवीय भालू की प्रजातियां, और अत्यधिक ठंड, कस्तूरी बैल के लिए अनुकूलित जंगली गोजातीय का भी एक तरह के होते हैं। इन जानवरों के कई यानी संक्षिप्त गर्म मौसम के दौरान अपने शरीर में भंडार जमते के बाद, हाइबरनेशन के एक राज्य में प्रवेश, हाइबरनेट। पक्षियों की विविधता अधिक से अधिक: हंस और एक प्रकार की पक्षी, और ज्ञात सबसे बड़ा बाज़ की तरह झिल्लीदार बर्फ उल्लू, gyrfalcon हैं। दक्षिण से, और टुंड्रा आवश्यक घोंसला करने और पुन: पेश करने में अन्य पक्षियों। कुछ गर्मी के दिनों में भी gnats और मच्छरों कर रहे हैं। यह इस तरह के ठंडे क्षेत्रों तक पहुँचने में इन कीड़ों भारी swarms फार्म करने के लिए पुन: पेश कि आश्चर्य की बात है। कम गर्मी के मौसम में, संचित बर्फ पिघलने का हिस्सा है, टुंड्रा, आइसक्रीम सभी वर्ष की अवभूमि जल निकासी के तालाबों और दलदल फार्म रोकता है। खड़े पानी तो लार्वा।

टुंड्रा इनुइट-शिकारी और मछुआरों और के लिए भोजन की तलाश में जंगलों से आगे बढ़ जारी रखने के लिए जो हिरन चरवाहों द्वारा बसे हुए किया गया है खेलने के लिए पर्याप्त तापमान तक पहुँच जाता है उनके भेड़ वर्ष की हार्दिक समय में टुंड्रा पहुँचने के लिए और। दिलचस्प बात यह है कि इन लोगों के जीवन को किसी किसी तरह तथाकथित CRO-Magnon, के बारे में 30,000 साल पहले, दक्षिणी फ्रांस में दॉरदॉग्ने के क्षेत्र में आबादी जो आधुनिक मानव के पूर्वज उदाहरण भी देते हैं। यही कारण है कि क्षेत्र, गर्म आज उस समय टुंड्रा था। एस्किमो समूहों।
 bosque boreal de Alaska
टुंड्रा उदीच्य जंगल या टैगा रहने के साथ समानता बताते हैं कि पुरातात्विक खोजों और गुफा चित्रों, दक्षिण टुंड्रा और उत्तरी मैदान की, कि विकसित होते हैं। वे कोनिफर का प्रभुत्व ठंड वन संरचनाओं, कर रहे हैं। इस बायोम उत्तरी जंगलों जिसका मतलब है कि साइबेरिया के उत्तर, ठंड जंगलों और हडसन सागर क्षेत्र और उत्तरी कनाडा कहा जाता है उदीच्य जंगलों जिसका मतलब है कि रूसी टैगा, कहा जाता है। वे बर्फ मौसम का कम असर ग्रस्त है कि टुंड्रा और मिट्टी से भी कम कठोर द्वारा इष्ट, बढ़ता है। औसत तापमान 19º है गर्मियों और सर्दियों में -30 डिग्री सेल्सियस में सी; औसत वार्षिक वर्षा 450 मिमी तक पहुँचता है। इस क्षेत्र स्कैंडिनेविया, साइबेरिया और देवदार, चीड़ और एक प्रकार का वृक्ष और सन्टी की कनाडा मौजूद जंगलों के दौरान। जीव-जंतुओं का विरोध है कि जानवरों के होते हाइबरनेट, जिनमें से कई ठंड: एल्क, बायसन, भेड़िये, भालू, नेवला, वन बिलाव, गिलहरी, बीवर, और हिरण।


पेड़ों को सक्रिय रूप से पुनर्जन्म जहां उदीच्य वन, के उत्तरी किनारे के बीच, और पेड़ों टुंड्रा से रहित 'वन-टुंड्रा' के रूप में जाना जाता है एक गतिशील संक्रमण क्षेत्र है। इस क्षेत्र के विस्तार के लिए यूरोप में 200 से अधिक किलोमीटर की दूरी के लिए उत्तरी अमेरिका में कुछ किलोमीटर की दूरी से भिन्न हो सकते हैं। यह स्वाभाविक रूप से खंडित है और दाद-हीथ के क्षेत्रों से और साथ ही कम जंगली क्षेत्रों में punctuated अपेक्षाकृत भारी वन आवरण के धब्बे होते हैं। यह दोनों प्रजातियों में शामिल है के रूप में इस क्षेत्र में अधिक प्रजातियों प्रणाली है कि उत्तरी और टुंड्रा प्रणाली का समर्थन करता है। वन-टुंड्रा के पेड़ों अक्सर खराब विकसित कर रहे हैं, और उत्थान धीमी है।

पारिस्थितिकी तंत्र जलाऊ लकड़ी और लकड़ी सदियों स्वदेशी लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया है, हालांकि यह पारंपरिक रूप से अव्यावहारिक वाणिज्यिक लॉगिंग बना दिया है। संसाधनों के लिए बढ़ती हुई वैश्विक मांग वन-टुंड्रा वस्तुओं का एक बड़ा स्रोत हो जाता है कि, हालांकि, कर सकता है। वास्तव में Fennoscandia और उत्तर पश्चिमी रूस में प्रवेश के संचालन के करीब साठ के दशक और नब्बे के दशक के दशक में वन-टुंड्रा के लिए crept
 
सर्दियों में वन-टुंड्रा ऐसे स्कैंडेनेविया की Saami के रूप में स्वदेशी लोगों के पशुपालन गतिविधियों हिरन के लिए बदले में समर्थन के रूप में सेवारत, कनाडा और अलास्का और रेनो यूरोप में कारिबू के लिए एक महत्वपूर्ण निवास स्थान है। इस क्षेत्र में भी गतिविधियों भेड़ पालन, मछली पकड़ने और गैर इमारती लकड़ी के उत्पादों की कटाई होस्ट करता है। वन-टुंड्रा का सबसे महत्वपूर्ण शारीरिक कार्यों को एक साथ जलवायु परिवर्तन और का एक संकेतक के रूप में सेवा, प्रदूषण फिल्टर करने के लिए, स्थिर और कमजोर मिट्टी और पोषक तत्वों की रक्षा, कटाव को रोकने, जल संसाधन और जल क्षमता के संरक्षण के लिए कर रहे हैं उचित उदीच्य वन के साथ, कार्बन जमा हो। उदीच्य जंगलों के क्षेत्र में कोई बड़ा परिवर्तन वातावरण में सीओ 2 का स्तर पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। रूसी संघ में 323 जी.टी., कनाडा में 223 जी.टी. और अलास्का में 13 जी.टी.: उत्तरी जंगलों किसी अन्य स्थलीय पारिस्थितिकी तंत्र की तुलना में अधिक कुल कार्बन का 26 प्रतिशत, होते हैं।
 
इसके विपरीत, यह जलवायु परिवर्तन किसी भी अन्य जंगल में अधिक से अधिक उदीच्य जंगलों तापमान बढ़ता में होने का अनुमान है। गर्मियों की तुलना में सर्दियों में अधिक हो जाएगा जो वार्मिंग, अनुमानित रूप में, वर्ष क्षेत्रों प्रति अप करने के लिए 5 मील की दर से मौसम उत्तर की ओर ले जाते हैं। उत्तरी जंगलों उत्तर की ओर अग्रिम जाएगा; इसके दक्षिणी क्षेत्रों में, हालांकि, गायब हो जाते हैं या जाएगा समशीतोष्ण प्रजातियों द्वारा प्रतिस्थापित किया। गर्मियों के दौरान, मिट्टी सुखाने की मशीन, और आग और अधिक लगातार सूखा हो जाएगा। खपत सब कुछ जारी रखने के लिए 2100 तक, उत्तर में उत्तरी वन का विस्तार लगभग 50 प्रतिशत टुंड्रा के क्षेत्र द्वारा कम है कि इंगित करता है।

लेनिन Cardozo Parra पारिस ने पोस्ट किया - साक्षात्कार: वन-टुंड्रा, उदीच्य जंगलों, उत्तरी, ठंड जंगलों, ध्रुवीय जंगलों, कारिबू, सीओ 2, रेनो, टुंड्रा


No hay comentarios.:

Publicar un comentario